UPI Transaction Rules: UPI अगर आप भी इस्तेमाल करते है तो देख ले ये बदलाव

UPI नियम अपडेट:

यूनिफ़ाइड पेमेंट इंटरफ़ेस (UPI) अब देश में भुगतान के लिए शीर्ष विकल्पों में से एक है। इसके शुरू होने के बाद से भारत में बहुत सारे डिजिटल लेनदेन हो रहे हैं। UPI पेमेंट को और भी बेहतर बनाने के लिए समय-समय पर कुछ नियमों और बदलावों की घोषणा की गई।

UPI Transaction Rules: UPI
UPI Transaction Rules: UPI

UPI Transaction Rules :- यहां सबसे महत्वपूर्ण बदलावों का सारांश दिया गया है:

Deactivation of Inactive UPIs:

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने पेटीएम, गूगल पे, फोनपे और बैंकों जैसे भुगतान ऐप से उन यूपीआई आईडी और नंबरों को अक्षम करने के लिए कहा है जो एक साल से अधिक समय से निष्क्रिय हैं।

12 महीने से अधिक समय से लेनदेन के लिए उपयोग नहीं किए गए यूपीआई आईडी और लिंक किए गए मोबाइल नंबर निष्क्रिय कर दिए जाएंगे। इसका उद्देश्य निष्क्रिय खातों और संभावित दुरुपयोग पर अंकुश लगाना है।

बढ़ी हुई लेन-देन सीमाएँ:

एनपीसीआई ने यूपीआई लेनदेन के लिए 1 लाख रुपये की नई अधिकतम दैनिक भुगतान सीमा निर्धारित की है।

हालाँकि, RBI ने 8 दिसंबर को शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए UPI लेनदेन की सीमा बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दी। पहले ट्रांजैक्शन की सीमा 1 लाख रुपये थी.

इंटर चेंज शुल्क:

इस बदलाव की घोषणा 2023 की शुरुआत में की गई थी। 2,000 रुपये से अधिक के विशिष्ट व्यापारी यूपीआई लेनदेन और ऑनलाइन वॉलेट जैसे प्रीपेड भुगतान उपकरणों (पीपीआई) के माध्यम से किए जाने पर 1.1 प्रतिशत का इंटरचेंज शुल्क लागू होगा। ग्राहकों को यह जानना होगा कि लेनदेन करते समय उन्हें कोई अतिरिक्त लागत नहीं लगेगी।

चार घंटे की समय सीमा:

रिपोर्ट के अनुसार, ऑनलाइन भुगतान धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों को कम करने के लिए, यह उम्मीद की जाती है कि उन उपयोगकर्ताओं के बीच 2,000 रुपये से अधिक के पहले भुगतान के लिए चार घंटे की समय सीमा होगी, जिन्होंने पहले लेनदेन नहीं किया है। कथित तौर पर, जल्द ही UPI उपयोगकर्ता ‘टैप एंड पे’ सुविधा को सक्रिय कर सकेंगे। हालाँकि, अभी आधिकारिक घोषणा होना बाकी है।

UPI ATM:

RBI देशभर में यूपीआई एटीएम शुरू करने की तैयारी में है। इन एटीएम से आप सीधे अपने बैंक खाते से नकदी निकालने के लिए एक क्यूआर कोड स्कैन कर सकते हैं।

नवंबर 2023 में यूपीआई लेनदेन का मूल्य 17.4 ट्रिलियन रुपये तक पहुंच गया, जो अक्टूबर 2023 में 17.16 ट्रिलियन रुपये की तुलना में 1.4 प्रतिशत अधिक है। साथ ही, लेनदेन की संख्या 1.5 प्रतिशत कम होकर 11.24 बिलियन हो गई, जो 11.41 के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर थी। एक महीने पहले अरब।

यह भी पढ़े: Latest Sofia Ansari MMS 2024 देखकर दीवाने हो जायेंगे

What is UPI ATM?

इन एटीएम से आप सीधे अपने बैंक खाते से नकदी निकालने के लिए एक क्यूआर कोड स्कैन कर सकते हैं

How can I withdraw money from HDFC UPI ATM?

yes you can withdraw money from HDFC UPI ATM

What ATMs accept Google pay?

yes

3 thoughts on “UPI Transaction Rules: UPI अगर आप भी इस्तेमाल करते है तो देख ले ये बदलाव”

Leave a Comment